फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग रिचार्ज

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें(How To Recharge Fastag) ?

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें : नमस्कार दोस्तों आज की जानकारी में आप लोगों के लिए लाये है फास्टैग रिचार्ज कैसे करें की जानकारी इसमें हम उन सभी तरीको  आप को बताऊंगा जिससे आप ऑनलाइन  या ऑफलाइन सभी माध्यम से अपना आसानी  अपने फास्टैग का रिचार्ज कर सकते है फास्टैग रिचार्ज कैसे करें की जानकारी देने से पहले थोड़ा जानकारी बाते  कि ये होता क्या है इसका उपयोग कहाँ होता है .

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें
                                                           फास्टैग रिचार्ज कैसे करें

फास्टैग क्या होता है : दोस्तों अगर आप को नहीं पता है यह fastag क्या होता है तो कोई बात नहीं है हम आप को बता रहे है , दोस्तों आप कभी अपने गाड़ी से या किराये पर कही दूर यात्रा करते होंगे तब आप ने देखा होगा रोड पर रास्ते में एक बूथ बना होता है जो भारत सरकार द्वारा बनाया जाता है उस पर सभी निजी गाड़िया अथवा सरकारी गाड़िया रूक कर रोड टैक्स जमा करती है , कभी कभी क्या होता है कि काफी ज्यादा गाड़ी इकट्ठा होने के कारण भीड़ लग जाती है ,तो लोगों को काफी परेशानी होती है और यात्रा करने वाले को भी देर होता है ,इस परेसानी को देख कर सरकार ने यह fastag बनाया है .

टूल टैक्स पर कैसे काम करता है (How To Work Tool Tax Card) ?

fastag टूल टैक्स पर कैसे काम करता है : दोस्तों आप सभी ने देखा होगा पहले रोड़ का टैक्स लेने के लिए काफी ज्यादा देर होती थी और लोगों को इसमें काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पद जाता था , और गाड़ियों की बहुत लम्बी लाइन लग जाति थी लेकिन अब ऐसा बिलकुल नहीं है लोग जानकर बन रहे है अपना खुद का fastag अपने बैंक से बनवा रहे है .

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है. इस FASTag अकाउंट के सक्रिय हो जाने के बाद चार पहिया वाहन की विंडस्क्रीन पर या सबसे आगे के शीशे पर चिपका दिया जाता है। जब आप की गाड़िया टूल प्लाजा पर आती है तो टूल प्लाजा पर लगा स्कैनर उसे स्कैन करके जो स्वचालित रूप से वाहन का टोल अपने आप कट जाता है, जिससे वाहन टोल प्लाजा पर बिना किसी रोकावत और लम्बी लाइन से बच जाते है.

फास्टैग अपने बैंक खाते से भुगतान कैसे करें(How To Recharge our Fastag card) ?

फास्टैग बैंक खाते से कैसे भुगतान करें : दोस्तों आप लोगों को बता दे अगर आप के खाते से लिंक है यह fastag तब तो कोई दिक्कत नहीं है , यह अपने आप आपके बैंक खाते से हमेशा कटता रहेगा आपको कही और से इसे रिचार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी , फिर भी अगर आप कही बाहर से बनवाए है और आप का fastag बलेंस ख़तम हो गया है तो आप किसी रिचार्ज दुकान पर जाकर इसे रिचार्ज करवा सकते है . दोस्तों नीचे कुछ तरीका है जिससे आप रिचार्ज कर सकते है .

पहला : आप फास्टैग के आप के द्वारा अपना फास्टैग रिचार्ज करवा सकते है 

दूसरा : आप सभी बैंक खाते से अपना फास्टैग रिचार्ज कर सकते है .

मोबाइल एप्प से कैसे रिचार्ज करे अपना फास्टैग कार्ड ?

मोबाइल एप्प से ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज : दोस्तों आप के लिए बहुत ही आसान एप्प है जिससे आप खुद ही अपना फास्टैग कुछ सेकंडो में ही कर सकते है , तो चलिए जानते है कैसे मोबाइल एप्प से अपना फास्टैग रिचार्ज करेंगे .

  1. सबसे पहले आप को अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर पर (My FASTag)माई फास्टैग एप्प को सर्च करना होगा और उसे डाउनलोड करके install करना होगा .
  2. अब एप्प को इनस्टॉल करने के बाद इस एप्प को ओपन करना होगा , इस आप में आप को दो आप्शन देखने को मिलेगा  .
  3. UPI के द्वारा और आपके बैंक के द्वारा आप कोई सा आप्शन चुन कर आगे का स्टेप करें .
  4. इसमें मै आपको upi का माध्यम से करना बता रहा हूँ जो आसन रहेगा .
  5. Recharge Via UPI पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे बैंको की लिस्ट दिखेगी यहाँ अपने फास्टैग प्रोवाइडर बैंक को सेलेक्ट करें।
  6. इसके बाद अपनी गाड़ी का Vehicle No add करें और Submit पर क्लिक करें।
  7. Next Step में हमें VPA नजर आएगा जो की आपकी गाड़ी नंबर तथा issuer बैंक द्वारा बनाया गया UPI एड्रेस होगा आपको Validate पर क्लिक करें। यहाँ पर फास्टैग बैंक आपके गाड़ी नंबर को वेरीफाई करेगा वेरीफाई होने पर ग्रीन टिक आ जायेगा।
  8. फास्टैग रिचार्ज Amount डाले।
  9. Pay Now पर क्लिक करें , अब आप का पेमेंट हो गया होगा आगे यहाँ आपको कई UPI एप्प नजर आएंगे आप अपने मनपसंद ऐप से भी पेमेंट कर सकते हैं।
बैंक खाते से अपना फास्टैग रिचार्ज कैसे करें ?

किसी भी बैंक खाते से Fastag कार्ड कैसे रिचार्ज करें : दोस्तों बैंक खाते से fastag रिचार्ज करने के लिये आप को कुछ जरूरी बात बता रहा हूँ जो की बहुत जरूरी है जानना , दोस्तों आप जानते ही होंगे हमारे देश में बहुत सारे बैंक खोले गए है और आप के आस पास से कई बैंक खुला ही होगा , बताने वाली जरूरी बात यह कि लगभग सभी बैंक फास्टैग बना रही है और इससे ज्यादा बड़ी जानकारी क्या हो सकती है आपको कही जाने जी करूरत भी नहीं है है न कमल की बात .अब बात आती है इसमें रिचार्ज करने की तो चलिए जानते है .

SBI Fastag Recharge कैसे करें?

SBI Bank Fastag की वेबसाइट से Recharge : दोस्तों लगभग सभी के पास sbi बैंक में खाता जरूर होगा  SBI बैंक का Fastag होना चाहिए जिन लोगो के पास SBI Bank का फास्टैग है वो लोग यहाँ से रिचार्ज कर सकते है वैसे तो हम Fastag Recharge बहुत तरह से कर सकते हैं पर यहाँ पर हम SBI की Website से Fastag का Recharge करेेंगे।

SBI Bank Fastag Recharge :-

  • दोस्तों सबसे पहले आप को https://fastag.onlinesbi.com ऑफिशियल साइट पर विजिट करना होगा , और इस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा .
  • https://fastag.onlinesbi.com ऑफिशियल साइट पर सफलता पूर्बक रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप के ईमेल और मोबाइल पर लॉग इन करने के लिए इसका यूजर id और पासवर्ड आएगा .
  • अब SBI Fastag पेज पर जाकर Mobile No और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • Login होने के बाद Menu में FASTag Recharge पर Click करें।
  • Tag ID select करें और Payment method में SBI  बैंक Holder SBI ePay सेलेक्ट करें तथा other Account Holder Bill Desk पर click करें।
  • नीचे दिए Text Box में Recharge Amount भरें और Pay Now पर click करें।
  • Pay Now पर click करते ही आपको payment करने के बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे आप Credit Card, Debit Card, Net Banking, Wallet से अपनी PAYMENT कर सकते हैं Payment होने के बाद आपका SBI Fastag Recharge हो जाएगा।

Axis Bank Fastag Recharge कैसे करें?

Axis Bank Fastag की वेबसाइट से Recharge : दोस्तों एक्सिस बैंक से अपना रिचार्ज करने के लिए हमारे पास Axis बैंक का Fastag होना चाहिए जिन लोगो के पास Axis Bank का फास्टैग वो लोग यहाँ से रिचार्ज कर सकते है पर यहाँ पर हम Axis की Website से Fastag का Recharge करेेंगे।

Axis Bank बैंक फास्टैग का Recharge?

  • दोस्तों सबसे पहले आपको एक्सिस बैंक के अधिकारिक वेबसाइट Axis Bank FASTag portal (https://etc.axisbank.co.in/ ) पे जाना होगा .
  • दोस्तों Axis Bank FASTag portal (https://etc.axisbank.co.in/ ) पे जाकर एकबार registar करना होगा आपके ईमेल और मोबाइल फ़ोन पे sms आएगा जिसमे आपका यूजर id और पासवर्ड रहता है .
  • Axis Bank Fastag की वेबसाइट में जाये और ID password डालकर Account login करें। यहाँ आप 4 तरीके से लॉगिन कर सकते हैं –
  1. USER ID
  2. Wallet ID
  3. Vehicle Registration No
  4. Phone No
  • Login करते ही आपको सामने पांच आप्शन नज़र आएंगे आप Recharge पर Click करें।
  • Next Step में आपको अपने fastag की wallet id पर click करें click करने पर आपको Amount Enter करने का Option आएगा।
  • Recharge Amount Enter करें और Recharge Now पर click करें फिर Yes पर क्लिक करें।
  • Next Step में Payment Option Select करें और पे कर दे आपका Recharge हो जाएगा।

Google Pay से अपना FASTag खाता रीचार्ज करें?

Google Pay से अपना FASTag रीचार्ज कैसे करें : दोस्तों आज कल लगभग सभी के पास यह सबसे चर्चित गूगल पे एप्प होगा जो की बहुत ही अच्छा मोबाइल एप्लीकेशन है आसानी से अपना मोबाइल का रिचार्ज किसी को पैसा भेजना हो उसको भेज सकते है और अपने Google Pay से अपना FASTag खाता भी  रिचार्ज कर सकते है , एक बात और इस एप्प की खाशियत आप को हर पेमेंट और रिचार्ज पर कुछ न कुछ रिवॉर्ड भी मिलता है .

Google Pay UPI से अपना FASTag रीचार्ज?

  • दोस्तों सबसे पहले आपको इस एप्प को अपने मोबाइल फ़ोन में play store से डाउनलोड और इंस्टाल करना होगा
  • गूगल एप्प ओपन करे और अपना बैंक खाता जोड़े तथा मोबाइल नम्बर जोड़कर इसे वेरीफाई करें .
  • अब आगे आप प्लस का चिन्ह(+) दिख रहा होगा जिसे नया टैब कहते है इस नया पर टैप करें.
  • टैप करने के बाद इसमें बहुत सारे नाम आ रहा होगा आप को FAStag पर क्लीक करना होगा .क्लीक करते ही आपके गूगल पे एप्प में FASTag  का आइकॉन बन जायेगा .
  • इस FASTag आइकॉन पर क्लिक करने पर आप को redirect कर देगा और अब अपने FASTag खाते में जितना चाहे amount डाल सकते है ,
  • जब आपके FASTag  खाते में पैसे आ जायेगा तब आप आसानी से अपना रिचार्ज कर पाएंगे .

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग भुगतान कैसे करें ?

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग रिचार्ज : दोस्तों आप अगर बैंक से अपना रिचार्ज करना चाहते है तो मै आपको इसके दो तरीको से आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग रिचार्ज करना के बारे में बताऊंगा , तो देर न करते हुए जानते है .

ICICI बैंक अधिकारिक वेबसाइट से फास्टैग रिचार्ज 

  • सबसे पहले आप को इसके अधिकारिक वेबसाइट www.icicibank.com/fastag पर जाएं जाना होगा .
  • इसके बाद आप को इसमें New Customer – Apply Now’ पर क्लिक करना होगा .
  • फिर आपको फास्टैग एप्लीकेशन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा , जहाँ पर आपको अपना डिटेल्स भरना होगा .
  • और इसमें अपना आवश्यक विवरण भरें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें .
  • भुगतान हो जाने के बाद, आपका आवेदन फार्म प्रोसेस हो जाएगा और फास्टैग आपके घर/ऑफिस के पते पर भेज दिया जाएगा , तब आप इसका उपयोग कर पाएंगे.

ICICI बैंक इंटरनेट बैंकिंग से फास्टैग रिचार्ज 

  • अपने आईसीआईसीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग खाते से लॉगिन करें
  • Payments & Transfer’ पर क्लिक करें, फिर ‘Buy/Recharge FASTag’ पर क्लिक करें
  • आवश्यक विवरण भरें और भुगतान के साथ आगे बढ़ें. बस हो गया आप का रिचार्ज .

टूल टैक्स/टूल प्लाजा/FASTag कहाँ से लें/फास्टैग कहा से मिलेगा ?

फास्टैग कैसे बनाये : दोस्तों देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, ICICI, HDFC, AXIS BANK से फ़ास्ट टैग ले सकते हैं. और आप चाहे तो अमेज़न से भी ऑनलाइन फास्टैग खरीद सकते हैं. और PAYTM के जरिये भी फ़ास्ट टैग खरीदा जा सकता है. और बड़े पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग खरीदने की सुविधा है. तथा NHAI की ओर से फास्टैग की फ्री सुविधा के लिए सभी टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र लगाए गए हैं.

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी उम्मीद है आप को फास्टैग रिचार्ज कैसे करें की जानकारी अच्छे से समझ में आया होगा अगर आप का कोई सवाल या सुझाव है अथवा कुछ पूंछना चाहते है तो हमें जरूर नीचे कमेंट करें हम आपका जरूर मदद करेंगे .

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!